Sameer Rizvi Biography In Hindi – समीर रिज़वी Biography

Sameer Rizvi Biography In Hindi – समीर रिज़वी  दोस्तों 6 दिसंबर 2003 को जन्मे समीर रिज़वी एक उभरते हुए भारतीय क्रिकेटर हैं। उनका प्रथम श्रेणी पदार्पण 27 जनवरी, 2020 को 2019-20 रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए हुआ। बाद में, 11 दिसंबर, 2021 को, उन्होंने 2021-22 विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के साथ अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की। विशेष रूप से, दिसंबर 2023 में, चेन्नई सुपर किंग्स ने 2024 इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के लिए नीलामी के दौरान उन्हें 8.40 करोड़ में हासिल किया। अक्सर दाएं हाथ के खिलाड़ी सुरेश रैना से तुलना किए जाने वाले रिज़वी क्रिकेट के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। समीर रिज़वी को CSK ने आईपीएल 2024 नीलामी में 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस लेख में समीर रिज़वी के माता-पिता के बारे में सब कुछ शामिल है।

Sameer Rizvi Biography In Hindi - समीर रिज़वी Biography

Sameer Rizvi Father, Mother – समीर रिज़वी पिता माता

समीर रिज़वी मेरठ के लालकुर्ती के रहने वाले हैं और एक ऐसे परिवार से हैं, जहाँ उनके पिता, हसीन लोइया, एक प्रॉपर्टी डीलर के रूप में काम करते हैं, जबकि उनकी माँ, रुकसाना रिज़वी, एक गृहिणी की भूमिका निभाती हैं। परिवार मेरठ में रहता है और समीर मुस्लिम धर्म का पालन करता है।

रिज़वी परिवार के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियों के बाद खुशी का क्षण आया, यह देखते हुए कि समीर के पिता, हसीन को अपने खराब स्वास्थ्य के कारण बाधाओं का सामना करना पड़ा, जिससे उन्हें काम करने से रोका गया। अब, अपनी शारीरिक कमज़ोरी के बावजूद, गौरवान्वित पिता अंततः मुस्कुराहट ला सकते हैं। आईपीएल 2024 की नीलामी में सीएसके ने उन्हें 8.4 करोड़ रुपये की भारी भरकम कीमत पर खरीदा है।

Sameer Rizvi  Career – समीर रिज़वी का करियर

मेरठ के रहने वाले 20 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज समीर रिज़वी घरेलू टूर्नामेंट में उत्तर प्रदेश के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी हैं। 2020 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण करते हुए, उन्होंने दो रणजी ट्रॉफी मैचों में भाग लिया है। विशेष रूप से, रिजवी ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2022 के दौरान टी20 क्षेत्र में प्रवेश किया, और 134.70 की स्ट्राइक रेट के साथ प्रभावशाली ढंग से 295 रन बनाए। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023 में, वह केवल सात पारियों में 277 रन बनाकर उत्तर प्रदेश के शीर्ष रन-स्कोरर के रूप में उभरे।

रिज़वी की प्रसिद्धि यूपी टी20 लीग में बढ़ी, जहां उन्होंने नौ पारियों में 455 रनों की शानदार पारी के साथ शीर्ष रन-स्कोरर का खिताब अपने नाम किया। अपनी शक्तिशाली हिटिंग के लिए प्रसिद्ध, उन्होंने अपनी टीम, कानपुर सुपरस्टार्स के लिए छक्कों का नेतृत्व किया, दो शतक दर्ज किए और फाइनल में 50 गेंदों में 84 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया, और अंततः जीत हासिल की।

पंजाब किंग्स सहित तीन आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ परीक्षण के अवसर अर्जित करने के बावजूद, रिज़वी को यूपी की अंडर-23 टीम के साथ पूर्व प्रतिबद्धताओं के कारण इनकार करना पड़ा। अंडर-23 के लिए शानदार शुरुआत करते हुए, उन्होंने राजस्थान के खिलाफ एक दिवसीय मैच में 65 गेंदों पर 91 रन बनाकर अपार क्षमता का प्रदर्शन किया।

Leave a Comment